कैसे भय हमें फँसता है आप कितनी आसानी से सीख सकते हैं

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कैसे भय हमें फँसता है आप कितनी आसानी से सीख सकते हैं

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एक परिदृश्य की कल्पना करो। तुम रात को उठते हो और तुम प्यासे रहते हो। आप अपने बिस्तर से उठें और रसोई की ओर चलें। आप एक गिलास उठाते हैं और शुद्ध से पानी भरने के लिए जाते हैं। अचानक आपको कुछ गिरने की आवाज सुनाई देती है। “आपको दिल की धड़कन याद आती है”। चारों ओर मुड़कर, यह सिर्फ एक बिल्ली है। कि अचानक एहसास, अपनी रीढ़ और पिन ड्रॉप साइलेंस के माध्यम से चालू। यही डर है। भय को आमतौर पर एक नकारात्मक सोच के रूप में लेबल किया गया है और हम सभी ने इसे बचने के लिए अपने बचपन से सिखाया है। लेकिन इस भयानक एहसास को समझने के बजाय हम इससे बचते हैं और बाद में यह एक बड़ी समस्या में बदल जाता है, जो हमारे सामाजिक जीवन, कार्य जीवन और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। इसे “फियर ट्रैप” कहा जाता है।

आइए हम बुनियादी बातों से शुरू करें जो डर है, हम इस पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं और क्या किया जाना चाहिए। डर सभी का अनुभव होता है। वास्तव में यह एक बहुत ही प्राकृतिक घटना है। जैसे ही हमें एहसास होता है कि हमें डर का अनुभव होना शुरू हो गया है, हमारा शरीर पसीने, घबराहट, चिंता आदि के साथ प्रतिक्रिया करना शुरू कर देता है, कम या ज्यादा ऐसे दो तरीके हैं जिनसे लगभग हर कोई डर के प्रति प्रतिक्रिया करता है। एक “ऑटोपायलट” मोड है और दूसरा “परिहार” मोड है।

डर से संबंधित स्थितियों से निपटने का ऑटोपायलट मोड आपकी भावनाओं को आपके कार्यों का नियंत्रण दे रहा है। आप एक अनियमित तरीके से व्यवहार करना शुरू करते हैं। आप अचानक विवेक खो देते हैं कि आप क्या कर रहे हैं। इससे आपके अंदर एक डर पैदा होता है और आपको मजबूत भावनाओं के बारे में डर लगता है। आप भावनाओं से बचने का विकल्प चुनते हैं क्योंकि आप उन्हें नियंत्रित नहीं कर सकते। यह एक बड़ा मिथक है जो आज के समाज में गहराता है। डर से निपटने का दूसरा ज्ञात तरीका यह है कि इससे बचा जाए (द अवॉयडेंस मोड)। हम कई चीजों की कोशिश करते हैं, अन्य गतिविधियों में लिप्त होकर खुद को विचलित करते हैं। डर का अनुभव करने के स्थान पर होने से बचने के लिए किसी स्थिति, गतिविधि या किसी व्यक्ति से बचना या छोड़ना। कभी-कभी हम अपनी सोच को मोड़ने के लिए दूसरों को कोशिश करते हैं और दोष देते हैं, गतिविधि से इनकार करने की स्थिति में रहते हैं, चीजों के लिए आशावादी दृष्टिकोण, आदि। उपरोक्त सभी विधियां वे हैं जो किसी भी सामान्य मानव को डर की स्थिति में न होने के लिए सोचना होगा। कभी-कभी वे काम कर सकते हैं, लेकिन नेत्रहीन रूप से एक विधि का पालन करना हमें लंबे समय में परेशान करता है। आइए हम एक ऐसे व्यक्ति का उदाहरण लेते हैं जो अपने बचपन के अनुभव के कारण पानी में डूबने से डरता है। जब भी उसके पैर पानी को छूते, वह कांपने लगता और उसके सारे मोटर कार्य रुक जाते। अपने पूरे जीवन डूबने के डर से बचने के बजाय, उन्होंने कदम से कदम मिलाकर उनका सामना किया। उन्होंने एक पूल में तैरना सीखना शुरू किया और फिर एक नहर के पार तैरने लगे। नहर पार करने के बाद, डूबने का डर उसे छोड़ गया था। यह उदाहरण बताता है कि आपके डर के लिए “जोखिम” है। एक क्रमिक प्रक्रिया में इसे लड़ना। इस विधि को “ग्रेडेड एक्सपोज़र” कहा जाता है। अपने डर का सामना करते हुए आप जीवन की अज्ञात सुंदरियों को उजागर करते हैं। यह आपके आत्मविश्वास में अंतर भर देता है और आपको एक बेहतर इंसान बनाता है।

डर से बचने से एक अस्वास्थ्यकर जीवनशैली होती है। हम जोखिम नहीं उठाते हैं और इस तरह हम अपनी क्षमताओं का पता नहीं लगाते हैं और हमारी रचनात्मकता सहित सब कुछ बंद हो जाता है। इसके अलावा, इस प्रक्रिया के दौरान हमारा डर दूर नहीं होता है, लेकिन यह बस उतना ही बढ़ता है जितना कि यह था। विभिन्न चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में खुद को उजागर करने से आपको दुनिया में एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने में मदद मिलती है। जीवन भय से प्रेरित गतिविधियों से भरा है और यह हमारी पसंद है कि क्या हम उनसे दूर भागना चाहते हैं या उनका सामना करना चाहते हैं और उनसे मुक्त हो जाते हैं।
नीचे टिप्पणी करें कि आपने अपने डर को कैसे प्रबंधित किया। अगर आपको हमारे लेख पसंद आते हैं तो हमें साझा करें।

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